कोरोना वायरस इस समय दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। चीन से शुरू हुआ ये वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है और गंभीर तबाही मचा चुका है। Worldometer द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक इस कोरोना वायरस ने 27,743,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि इस वायरस से मौत का आंकड़ा 901,934 तक पहुंच गया है। इसी बीच 19,834,000 से ज्यादा लोगों को इस वायरस से रिकवर भी किया जा चुका है।

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा अपडेट्स के भारत अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है, जहां अब तक कोविड-19 संक्रमण के 4,370,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से लगभग 3,398,000 लोगों को ठीक कर लिया गया है। जबकि 73,900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इंटरनेट पर इस वायरस से संबंधित तमाम अफवाहें तैर रही हैं, जो आपके पास भी पहुंच रही होंगी। इन अफवाहों पर ध्यान न दें। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस को रोकने या वायरस के प्रभाव से बचने के लिए अभी तक किसी भी प्रकार की वैक्सीन, दवा, प्राकृतिक चिकित्सा को नहीं खोजा जा सका है। इस वायरस से बचने के लिए WHO ने गाइड लाइन्स जारी की हैं।

अपने हाथों को साबुन और पानी से या एल्कोहल बेस्ड लिक्विड से थोड़े-थोड़े समय में साफ करते रहें।

छींकने, खांसने और बुखार के मरीजों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाकर रखें।

अपनी आंखों, नाक और मुंह को बार-बार छूने से बचें।

अगर आपको बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी जैसी समस्याएं होती हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

कच्चे और अधपके मांस का सेवन करने से बचें।

किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर या इस वायरस से जुड़ी जानकारियों के लिए आप 011-23978046 पर कॉल कर सकते हैं। ये हेल्प लाइन नंबर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया है।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए नीचे विस्तृत आर्टिकल्स पढ़ें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *